कमला हैरिस को पीएम मोदी का खास तोहफा, आखिर PM मोदी ने कमला हैरिस को कौन-सा ख़ास तोहफा दिया ?

0
531

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका यात्रा के दौरान अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को ऐसा उपहार दिया है जिसे देखकर कमला हैरिस को अपने दिवंगत दादा की याद आएगी। राजनयिक रिश्तो में तोहफों की भी बड़ी अहमियत होती है। इसीलिए जब 2 देशों के नेता मिलते हैं तो तोहफे के सहारे भी संबंधों का संदेश देने की कोशिश की जाती है।

अपनी खास मुलाकातों की हर बारीकी पर खासी तवज्जो देने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने विशेष मुलाकातियों के लिए उपहार भी अनोखे चुने। जिनमें अपनेपन के साथ-साथ भारत से उन देशों के रिश्तों का भी पैगाम था। बहुत ही मार्मिक भाव में, पीएम मोदी ने वीपी हैरिस को उनके दादा, पीवी गोपालन से संबंधित पुरानी सूचनाओं की एक प्रति लकड़ी के हस्तशिल्प फ्रेम में भेंट की।

इसमें पीवी गोपालन की पुनर्वास मंत्रालय में नियुक्ति और उनकी सेवानिवृत्ति पर जारी गजट अधिसूचना शामिल थी। भारतीय मूल से नाता रखने वाली कमला हैरिस कई बार नाना पीवी गोपालन के अपने पर प्रभाव का सार्वजनिक तौर पर उल्लेख कर चुकी हैं।

पीवी गोपालन एक वरिष्ठ और सम्मानित सरकारी अधिकारी थे जिन्होंने विभिन्न पदों पर कार्य किया। पीएम मोदी ने वीपी हैरिस को एक गुलाबी मीनाकारी शतरंज का सेट भी भेंट किया। गुलाबी मीनाकारी का रोमांचक शिल्प दुनिया से निकटता से जुड़ा हुआ है।

यह प्रधानमंत्री मोदी का निर्वाचन क्षेत्र भी है। इस विशेष शतरंज सेट पर प्रत्येक टुकड़ा उल्लेखनीय रूप से दस्तकारी है। चमकीले रंग काशी की जीवंतता को दर्शाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here