PM मोदी द्वारा e-RUPI लॉन्च, जानिए इस डिजिटल पेमेंट का जनता किस तरह लाभ उठा सकेगी ?

0
470

सोमवार यानी आज पीएम नरेंद्र मोदी ने E-RUPI लॉन्च कर दिया। यह लॉन्चइंग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया गया। इस महत्वपूर्ण डिजिटल कार्यक्रम में देश के विभिन्न राज्यों के राज्यपालों, केंद्रीय मंत्रियों, आरबीआई के गवर्नर और अन्य गणमान्य व्यक्ति ने हिस्सा लिया।

इसे लॉन्च करते वक्त पीएम मोदी ने कहा, आज देश, डिजिटल गवर्नेंस को एक नया आयाम देने जा रहा है। e-RUPI के जरिए कैशलेस और कॉनटैक्टलेस तरीके से डिजिटल पेमेंट किया जा सकता है। इसके जरिये टार्गेटेड, ट्रांसपोर्ट और लीकेज फ्री डिलिवरी में सभी को बड़ी मदद मिलेगी।”

e-RUPI के जरिए आम जनता को कैश रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी , इससे सरकार ही नहीं, अगर कोई सामान्य संस्था या संगठन किसी के इलाज में, किसी की पढाई में या दूसरे काम के लिए कोई मदद करना चाहता है तो, वो कैश के बजाय e-RUPI दे पाएगा। इससे सुनिश्चित होगा कि उसके द्वारा दिया गया धन, उसी काम में लगा है, जिसके लिए वो राशि दी गई है।

e-rupi के लॉन्चिंग के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत आज दुनिया को दिखा सकता है कि टेक्नोलॉजी को अपनाने में, उससे जुडने में वो आज किसी से भी पीछे नहीं हैं। सर्विस की डिलीवरी में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हो, भारत दुनिया के बड़े देशों के साथ मिलकर ग्लोबल लीडरशिप देने की क्षमता रखता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here