DA-DR बढ़ाने के प्रस्ताव को CM योगी की मंजूरी !

0
421

यूपी सरकार ने चुनाव के पहले प्रदेश के 28 लाख कर्मचारियों व पेंशनरों कोऔर पेंशनरों को खुशखबरी देते हुए 11 फीसदी की बढ़ी दर से महंगाई भत्ता देने पर मंजूरी दे दी। इस 11 फीसद की वृद्धि के बाद कर्मचारियों का डीए 28 फीसद हो जाएगा। यह 1 जुलाई से लागु किया जायेगा।

तकरीबन 16 लाख राज्य कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनरों को इसका फायदा मिलेगा। राज्य कर्मचारी डेढ़ साल से भी ज्यादा समय से वेतन और पेंशनर अपनी पेंशन बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं। जिसके लिए यह 1 बड़ी खुसखबरी के रूप में आई है। जुलाई महीने के बढ़े डीए का एरियर कर्मचारियों के जीपीएफ खाते में जाएगा।

अगस्त महीने के बढ़े डीए का भुगतान सितंबर के वेतन के साथ होगा। कोरोना महामारी से पैदा हुए आर्थिक संकट को देखते हुए राज्य सरकार ने केंद्र की तर्ज पर पहली जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक राज्य कर्मचारियों और शिक्षकों को बढ़ी दर से महंगाई भत्ता और पेंशनरों को महंगाई राहत के भुगतान पर पिछले साल 24 अप्रैल को शासनादेश जारी कर रोक लगा दी थी। पिछले महीने केंद्र सरकार ने बढ़ी दर से डीए-डीआर के भुगतान पर लगी रोक हटाने के साथ केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई से 28 फीसद की दर से डीए के भुगतान करने का आदेश जारी कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here