राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 अगस्त को लखनऊ से अयोध्या तक ट्रेन से यात्रा करेंगे !

0
579

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एक बार फिर से ट्रेन से यात्रा करेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 अगस्त को ट्रेन से यात्रा कर अयोध्या जाएंगे। इस दौरान वह अपनी विशेष ट्रेन में लखनऊ से अयोध्या तक की यात्रा करेंगे। ऐसा दूसरी बार होगा जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ट्रेन से यात्रा करेंगे। बता दें कि इससे पहले राष्ट्रपति कोविंद ट्रेन से यूपी के कानपुर पहुंचे थे जहां से वे अपने पैतृक गांव गए थे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अयोध्या में रामलला का दर्शन करने वाले देश के पहले राष्ट्रपति बनेंगे। अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य तेज़ी से चल रहा है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के उत्तर प्रदेश के दौरे से पहले मंगलवार (24 अगस्त) को गोरखपुर में तैयारियों का जायज़ा लिया।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 26 अगस्त से उत्तर प्रदेश का दौरा करेंगे। रामनाथ कोविंद 29 अगस्त को उत्तर प्रदेश के अयोध्या जाएंगे। अयोध्या पहुंचने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राम जन्म भूमि जाएंगे। इसके साथ ही वह निर्माणाधीन राम मंदिर में पूजा अर्चना भी करेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और राज्यपाल, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन, नॉर्दन रेलवे के जनरल मैनेजर और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति भी 12 कोच के प्रेसिडेंशियल ट्रेन में यात्रा करने वाले हैं।

बता दें कि उस दिन लखनऊ-अयोध्या रूट पर दूसरी कोई ट्रेन नहीं चलेगी। भारत के राष्ट्रपति अगर कहीं ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं तो उनके लिए एक खास प्रेसिडेंशियल सैलून बनाया गया है। भारतीय रेलवे की यह विशेष ट्रेन केवल देश के राष्ट्रपति के लिए ही रिजर्व रखी जाती है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पहले करीब 18 साल पूर्व तत्कालीन राष्ट्रपति डाॅ. ए पी जे अब्दुल कलाम ने प्रेसिडेंशियल सलून में सफर किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here