पीएम किसान योजना कर रहा आत्मनिर्भर भारत का नेतृत्व ।

0
634

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत आर्थिक लाभ की अगली किस्त जारी किये। इस मौके पर पीएम मोदी राष्ट्र को संबोधित किये और लाभार्थियों से बातचीत करे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि PM मोदी ने जारी की योजना की 9वीं किस्त, 9.75 करोड़ किसानों को मिला फायदा।

इस योजना के तहत किसानों को 2 -2 हजार रुपए की तीन किस्तें साल में दी जाती है। उन्होंने कहा अब किसान विदेशी बाजार में अपना उत्पाद बेच सकेंगे। जो काम हमने दलहन में किया या अतीत में गेहूं, धान को लेकर किया, अब हमें वही संकल्प खाने के तेल के उत्पादन के लिए लेना है।

भारतीय तेल कंपनियों की वर्तमान क्षमता आत्मनिर्भर है और वे पेट्रोल, डीजल और अन्य पेट्रोलियम उत्पादों की भविष्य की मांग को पूरा करने के लिए भी पूरी तरह तैयार हैं। इससे पहले मई में, पीएम मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत वित्तीय लाभ की 8वीं किस्त जारी की थी। 9 करोड़ किसान परिवारों को पीएम-किसान की आखिरी किस्त बांटी गई।

खाने के तेल में आत्मनिर्भरता के लिए अब राष्ट्रीय खाद्य तेल मिशन-ऑयल पाम यानि NMEO-OP का संकल्प लिया गया है। भारत की कृषि को नई चुनौतियों का सामना करने और नए अवसरों का लाभ उठाने की दिशा देने का समय आ गया है। पीएम मोदी ने कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कहा कि कुछ दिन बाद ही 15 अगस्त आने वाला है। इस बार देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है।

ये महत्वपूर्ण पड़ाव हमारे लिए गौरव का तो है ही,ये नए संकल्पों,नए लक्ष्यों का भी अवसर है। इस अवसर पर हमें तय करना है कि आने वाले 25 वर्षों में हम भारत को कहां देखना चाहते हैं।

इसी भावना के साथ बीते सालों में छोटे किसानों को सुविधा और सुरक्षा देने का एक गंभीर प्रयास किया जा रहा है। अब देश की कृषि नीतियों में इन छोटे किसानों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here