अब नहीं लगाने पड़ेंगे RTO के चक्कर, दिल्ली में RTO की सभी सेवाएं अब घर बैठे पाएं।

0
574

किसी कारण से बार-बार RTO के चक्कर लगाने पद रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। हम आपको बता दें कि अब दिल्लीवासियों को RTO से जुड़े किसी भी काम के लिए दफ्तर तक जाने की जरुरत नहीं है। अब दिल्ली वासियों को आरटीओ के चक्कर बार-बार नहीं लगाना होगा। अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा लोगों की सुविधा के लिए अब लोगों को घर पर ही इसकी सुविधा उपलब्ध करवायी जाएगी।

दिल्ली में परिवहन विभाग को फेसलेस किए जाने की शुरुआत की गयी है। फेसलेस ट्रांसपोर्ट सर्विसेज की मदद से अब ई लर्निंग लाइसेंस घर बैठे मिल जाएगा। इसके लिए घर, ऑफिस या एजुकेशनल इंस्टिट्यूशन में ऑनलाइन टेस्ट दे सकेंगे। टेस्ट पास होने पर लर्निंग लाइसेंस तुरंत जेनरेट हो जाएगा।

एनआईसी की तरफ से इसके लिए फेस रेकिग्रेएशन सॉफ्टवेयर भी तैयार किया गया है। बता दें कि इस सुविधा के लिए विभाग पिछले 6 साल से इस कार्यमें लगा था। इस सुविधा के बाद लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस समेत 33 कार्यों के लिए आरटीओ दफ्तर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। इस अवसर पर केजरीवाल ने कहा था कि ये सेवा ऐतिहासिक है, सबसे पहले ये अमेरिका में होता था अब से ये सुविधा का लाभआप दिल्ली में भी उठा सकते हैं।

इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपके लाइसेंस को आधार कार्ड से रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आप कई तरह से सुविधाएं ऑनलाइन माध्यम से ही ले सकते हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि केवल ड्राइविंग टेस्ट देने और गाड़ी की फिटनेस चेक कराने के लिए आपको परिवहन विभाग में आना पड़ेगा। परिवहन विभाग से ये काम शुरू हुआ है। अब सारे विभागों के अंदर सबकुछ ऑनलाइन कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here