हरियाणा से पानी छोड़े जाने के बाद यमुना का जलस्तर खतरे के निशान के पार, निचले इलाकों में जारी किया अलर्ट !

0
455

हरियाणा से भारी बारिश और पानी छोड़े जाने के बाद आज यमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान तक पहुंच गया है। यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। आईटीओ की तरफ यमुना का बहाव ज्यादा तेज देखने को मिला है। हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से नदी में अधिक पानी छोड़ने के साथ, दिल्ली पुलिस और पूर्वी दिल्ली जिला प्रशासन ने राजधानी में यमुना के बाढ़ के मैदानों पर रहने वाले लोगों को निकालना शुरू कर दिया है।

यमुना किनारे बसे गांवों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है। जिन गांवों की आबादी में पानी घुसने की आशंका है, उन ग्रामीणों को अरुआ, नंगला, मोठूका और छांयसा के सरकारी स्कूल में ठहरा दिया जाएगा। सामान्य स्थिति होने तक उन्हें यहीं पर रखा जाएगा। यहीं उनके सोने-खाने की व्यवस्था की जाएगी।

यमुना के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए लोहे का पुल बंद कर दिया गया है। दिल्ली के पुराने यमुना पुल पर आज सुबह नौ बजे जलस्तर 205.26 मीटर दर्ज किया गया, जो खतरे के निशान 205.33 मीटर के बहुत करीब है। सभी संबंधित विभागों को अलर्ट कर दिया गया है।

हमरे सूत्रों से पता चला है कि सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग ने विभिन्न क्षेत्रों में 13 नावों को तैनात किया है और 21 अन्य को स्टैंडबाय पर रखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here