किस उम्र के बच्चों को मास्क लगाना अनिवार्य ?

0
506

कोरोना महामारी के इस दौर में संक्रमण से बचने के लिए हर किसी को मास्क लगाने की सलाह दी जा रही है । ऐसे में अक्सर ये सवाल उठाए जाते रहे हैं कि बच्चे के लिए मास्क की क्या उम्र होनी चाइए ? तो आये हम आपको बताते है की किस उम्र में मास्क पहनना अनिवार्य है और किस उम्र में नहीं…….
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक 12 साल से अधिक उम्र के बच्चे बड़ों की तरह ही कोरोना वायरस का संक्रमण फैला सकते हैं । हालांकि डब्ल्यूएचओ ने साफ किया है कि 5 साल से कम उम्र के बच्चों को मास्क पहनाना अनिवार्य नहीं है।

वहीं 6 से 11 साल की उम्र के बच्चों को उन जगहों पर मास्क जरूर लगाना चाहिए जहां काफी भीड़ भाड़ वाली जगह हो जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है।

हालांकि, बच्‍चों के लिए मास्‍क पहनने के नियम को समझना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसे में आप यहां बताए गए कुछ तरीकों से बच्‍चे को मास्‍क पहनने की जरूरत को समझा सकते हैं। बच्चे देख कर बहुत जल्दी सीखते है ऐसे में जरुरी है की घर के बड़े इस नियम का पालन सही ढंग से करें तो बच्चे भी देख कर सीख जायेंगे। छोटे बच्‍चों को बस इतना भी कह सकते हैं कि मास्‍क पहनने से वो सुरक्षित रहेंगे या मास्‍क उन्‍हें गंदे कीटाणुओं से बचाएगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here