रात के वक्त सिर्फ रोज सिर्फ 2 इलायची खाने से मिलेंगे शानदार फायदे।

इलायची एक ऐसी चीज है जो शायद ही भारत के किसी घर में नहीं मिलती होगी। इलायची के कई फायदे है जो हर किसी को पता है। इलायची के फायदे के बहुत होते हैं। आपने सर्दियों में इलायची से बनी चाय जरूर पी होगी, इसके साथ ही हलवे या खीर में भी इलायची का जायका चखा होगा।

लेकिन क्या आपको पता है कि इलायची खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, जी हां, इलायची के सेवन से जहां आप अपने मुंह से आने वाली दुर्गंध, पाचन शक्ति को मजबूत बनाना, इसलिए आज हम आपको इलायची के फायदे के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप समय रहते ही इलायची का सेवन कर अपनी गंभीर बीमारियों के साइड इफेक्ट्स को आसानी से कम कर सकते हैं।

इलायची में विटामिन ए, बी और सी होते हैं, जो कई तरीकों से आपकी त्वचा की देखभाल करने के काम आ सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडें में संक्रमण से लड़ने वाले गुण होते हैं, जो काले दाग-धब्बों को दूर कर चेहरे की रौनक बढ़ाते हैं।

कई बार किचन में मौजूद मसालों को चेहरे पर लगाने से डर लगता है कि कहीं स्‍किन जल न जाए। मगर इलायची काफी गुणकारी है और इससे स्‍किन पर किसी प्रकार की कोई परेशानी पैदा नहीं होती। लेकिन इसे स्‍किन पर लगाने से पहले एक पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। यदि आपभी घर बैठे एक ऐसी DIY रेसिपी बनाना चाहती हैं जो आपके चेहरे को पूरी तरह से निखार दे, तो इलायची (Cardamom) के ये नुस्‍खे ट्राय करना बिल्‍कुल भी न भूलें।

रात को सोने से पहले इलायची का सेवन करना चाहिए। जिन लोगों को कील मुहासे की समस्या होती है उन्हें रोजाना गर्म पानी के साथ इलायची खामे से स्किन संबंधी समस्या से राहत मिलती है। कुछ लोगों को हमेशा पेट से संबंधित प्रॉब्लम रहती है। पेट ठीक न रहने के कारण बाल झड़ने लगते हैं। इन दोनों समस्याओं से बचने के लिए सुबह खाली पेट 1 इलायची गुनगुने पानी के साथ खाएं।

कुछ दिनों तक लगातार खान से फर्क दिखाई देने लगेगा। हमारे समाज में खाना खाने के बाद इलायची खाने का चलन कोई नया नहीं है। खाना खाने के बाद इलायची का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद तत्व खाने को पचाने में मदद करते हैं। साथ ही इसके रासायनिक गुण की वजह अंदरुनी जलन में भी राहत मिलती है।

अगर आपको लगातार उल्टी जैसा महसूस हो रहा हो तो भी आप छोटी इलायची का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह इलायची का उपयोग कर हम कई तरह के बीमारियों से बच सकते हैं।

Share It