आपको भी बनना है करोड़पति तो अपनाएं ये टिप्स, छोटी रकम भी बना सकती है आपको करोड़पति !

Stock market मे Risk और decision लोगे तभी तो कुछ कर पाओंगे। अगर कुछ करना है तो पहिले अपना निर्णय लो की किस stock मे निवेश करना है।अगर आप investment करने से घबराओगे, तो आप कभीभी आगे बढ‌ नही पाओगे। आप‌ जीतनी देर करोगे उतनाही, आपको पच्छातावा होगा।

बता दें कि छोटी रकम भी बना सकती है आपको करोड़पति। पैसे कमाने की ठान ली है तो जरूरी नहीं है कि आप बड़ी रकम से ही शुरू करें। छोटी रकम निवेश करके भी अमीर बना सकते हैं। बस आपको मार्केट के कुछ बेसिक नियमों पर ध्‍यान देना होगा।

ये वो नियम हैं, जिन्हें कई बड़े निवेशकों ने शेयर बाजार में अपनाया है और आज अमीरों की लिस्ट में उनका नाम शामिल है।

Share market मे निवेश करते समय बहुत बार गलतिया होती है। उन गलतियों से सिखो। उससे आपको अनुभव मिलेगा। ये गलतिया आपको बहुत ही आगे ले जा सकती है। उन गलतियों से सिख मिलती है। उस गलतियोंसे सिखो, उनको सुधारो। आपको स्टॉक ख़रीदते समय केवल एक-दो या कुछ ही बातों पे ध्यान नहीं देना है, बल्कि स्टॉक और उसके प्रबंधन (Management) के बारे मे बहुत सारि जानकारी ले।

analysis/विश्लेषण कर के भी देखे। स्टॉक और उसके प्रबंधन के सभी पहलुओं पर विचार करें। आने वाले दिनों में मैं दिग्ज शेयर्स को पचानो। अगर आप सिर्फ इस वजह से किसी स्टॉक में पैसा लगा रहे हैं, क्योंकि दूसरे भी उसमें पैसा लगा रहे हैं, तो आप नुकसान उठा सकते हैं। स्टॉक मार्केट में सफल होने का मंत्र है कि आप लोगों को फॉलो न करें, लोग आपको फॉलो करें।

वॉरने बफेट के मुताबिक, जब दूसरे लालच में आ रहे हों तो सतर्क हो जाएं। वहीं, जब दूसरे सतर्क रुख अपनाने की कोशिश कर रहे हों तो कमाने के बारे में सोचने लगें।

अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं तो अच्छी कंपनी के शेयर खरीदकर उसे कम से कम पांच साल के लिए रखें तभी आप कंपनी के विकास का सही फायदा उठा सकेंगे। छोटी अवधि या 3 से 6 महीने किसी कंपनी के शेयर का प्रदर्शन कंपनी के मूल सिध्दांत से कम और बाजार की भावना से अधिक प्रेरित होता है। लंबी अवधि में शेयर की सही कीमत की प्रासंगिकता कम हो जाती है। कभी भी किसी शेयर में पैसा लगाने के पहले ये न देखें कि इस शेयर कीमत ज्यादा है तो यह बेहतर होगा।

कई बार 50 से 100 रुपए के बीच की कीमत वाला शेयर ज्यादा मूल्यवान हो सकता है, अगर उस कंपनी का प्रदर्शन बेहतर है। स्टॉक मार्केट के बड़े निवेशक राकेश झुनझुनवाला का मानना है कि किसी भी शेयर में पैसा लगाने के पहले उस कंपनी का प्रदर्शन देख लें। कंपनी का प्रदर्शन बेहतर है तो मार्केट के उतार-चढ़ाव से दिक्कत नहीं होगी।

शेयरों में निवेश के लिए मोबाइल या ई-मेल पर आने वाले हॉट टिप्स पर ध्यान न दें। अगर ये टिप्स सच में काम करती तो उसे पढ़ने वाले सभी लोग करोड़पति होते। अधिक शेयर खरीदने के लालच से बचें क्योंकि हर नई खरीद एक नये निवेश के फैसले की तरह है।

शेयर में निवेश करना वास्तव में सीखने की एक लंबी प्रक्रिया है, जिसमें आप अपनी गलतियों और दूसरों के अनुभव से सीखते हैं। ये कुछ तथ्य हैं जिनसे यह प्रक्रिया सरल हो सकती है। किसी एक शेयर में अपनी निवेश की कुल रकम का 10% से ज्यादा न डालें। बहुत अधिक शेयरों में भी निवेश न करें क्योंकि उनकी निगरानी करना मुश्किल होता है।

अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश कर रहे हैं और कम सक्रिय हैं तो आपके लिये 15-20 अलग शेयर में निवेश करना ठीक कदम है।

Share It